खास रिपोर्टदुनियाराज्य

केमिकल डाल कर 500 का नोट बनाने वाले गिराहो का पर्दाफाश

बिहार। लखीसराय जिले की पुलिस ने नकली नोट के बड़े अंतरराज्यीय रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। एसपी पंकज कुमार ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़े रैकेट का खुलासा करने के साथ-साथ 29 लाख रुपए के नकली नोट बरामद होने की बात कही है। एसपी ने कहा कि गिरफ्तार अपराधियों के पास से 29 लाख रुपए का काला रंग का कागज बरामद किया गया। उक्त कागज पर गांधी जी की तस्वीर के साथ ही पांच सौ रुपए बना हुआ था। जिसे एक विशेष केमिकल में डाले जाने के साथ ही पांच सौ रुपए का नोट बन जाता था।

एसपी लखीसराय ने बताया कि रविवार को गुप्त सूचना पर टाउन थाना पुलिस ने छोटी दुर्गा स्थान के पास एक निजी होटल से निकलने के दौरान एक महिला एवं पुरुष को हिरासत में लिया। पुरुष की पहचान नवादा जिला के पकरीवरमा थाना के भलुआ गांव निवासी उदय सिंह के पुत्र मनीष सिंह एवं उसकी पत्नी माधुरी देवी को एक बैग और एक थैला में रखे नकली नोट की बड़ी खेप के साथ पहले गिरफ्तार किया। दोनों की निशानदेही पर पुलिस ने नवादा जिला के ही अकबरपुर थाना क्षेत्र के राहुल सिंह एवं सतीश कुमार को भी नकली नोट के साथ गिरफ्तार कर

लिया पुलिस ने मनीष के पास रहे बैग से 15 बंडल काले रंग के जाली नोट के अलावा उसकी पत्नी माधुरी देवी के पास रहे थैला से से 14 बंडल, राहुल सिंह के पास से थैला से 14 बंडल एवं सतीश कुमार के पास से थैला से 15 बंडल पांच सौ रुपए के नकली नोट बरामद किया। लखीसराय जाली नोट को बड़ा हब रहने के कारण अपराधियों के द्वारा लखीसराय को निशाना बनाया गया था।

गिरोह के सात लोग नामजद पुलिस ने गिरोह में शामिल सात अपराधियों को नामजद किया है। चार सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया है। नवादा जिला के पकरीवरमा थाना के मनीष कुमार मनीष की पत्नी माधुरी देवी, अकबरपुर थाना क्षेत्र के नोनाई निवासी नरेश कुमार सिंह के पुत्र सतीश कुमार, तयार के स्व. गौरी सिंह के पुत्र राहुल कुमार, नथुनी सिंह के पुत्र धर्मेन्द्र सिंह, कौआकोल थाना क्षेत्र के दुधपनिया निवासी अमृत पासवान के पुत्र कैलाश पासवान उर्फ गुप्ता जी कटनी गांव निवासी प्रकाश सिंह उर्फ पटेल को नामद किया गया है। प्रकाश पश्चिम बंगाल के भदेसर में रहता है पुलिस ने नामजद अपराधियों में से मनीष, माधुरी, राहुल एवं सतीश को गिरफ्तार किया है।

Show More

Related Articles

Back to top button