बुलंदशहर

आवासीय योजना का होगा निर्माण डीएम ने की बैठक

[Uttar Pradesh] बुलंदशहर में डीएम चन्द्र प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में न्यू सिकंदराबाद क्षेत्र महायोजना और कालिंदी कुंज आवासीय योजना के विस्तार हेतु आपसी समझौते के आधार पर भूमि क्रय करने हेतु समिति की बैठक हुई। बैठक में बुलंदशहर विकास प्राधिकरण सचिव देवेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि न्यू सिकंदराबाद क्षेत्र महायोजना के अंर्तगत ग्राम-सिकंदराबाद देहात में आवासीय योजना हेतु लगभग 70.88 एकड़ भूमि का चयन किया गया है।

सिकंदराबाद देहात की उक्त भूमि-स्वामियों/कृषकों से आपसी सहमति के आधार पर बुलन्दशहर विकास प्राधिकरण के पक्ष में आयुक्त मेरठ मण्डल को सैद्धांतिक अनुमोदन प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि कृषकों से आपसी सहमति के आधार पर भूमि क्रय किये जाने हेतु भूमि का गाटावार विवरण वर्तमान वर्ष 1427 फसली से 142 फसली के आधार पर तैयार किया गया है। कृषकों से कई चक्र में बैठक कर वार्ता की गयी। बैठक में भू-स्वामियों द्वारा आपसी सहमति के आधार पर बुलंदशहर विकास प्राधिकरण को योजना विकसित करने हेतु भूमि दिये जाने पर सहमति दी गयी।

निकाय के बीच लोक प्रयोजनों के लिए समझौते द्वारा भूमि क्रय किये जाने हेतु निष्पादित किए जाने वाले समझौता पत्र पर लगभग 28.76 एकड भूमि के द्वारा पत्र पर हस्ताक्षर किया गया है। शेष किसानों से सहमति पत्र पर हस्ताक्षर कराये जाने की कार्यवाही प्रगति पर है। चिन्हित भूमि के अंर्तगत आने वाले ग्रामों के कृषि भूमि जिला मार्ग पर सरकारी मूल्यांकन दर 1900/- प्रति वर्ग मी निर्धारित है। योजना हेतु चिन्हित भूमि ग्रामीण क्षेत्र में कृषि उपयोग की भूमि है।

न्यूनतम 7960 प्रति वर्ग मीटर का प्राविधान ग्रामीण क्षेत्र में स्थित कृषि भूमि के अर्जन/समझौते के आधार पर सरकारी मूल्यांकन दर का चार गुना अर्थात न्यूनतम 7960/- प्रति वर्ग मीटर की दर से क्रय किए जाने का प्राविधान है। चिन्हित भूमि को किसानों ने आपसी समझौते के आधार पर रू० 7895/- प्रति वर्ग मीटर (रू0 49,90,000 प्रति बीघा) की दर से भूमि दिये जाने पर समझौता पत्र में सहमति दी गयी है। बैठक में बुलन्दशहर विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष डा अंकुर लाठर, अपर जिलाधिकारी (वि/रा) विवेक कुमार मिश्र, विकास प्राधिकरण मुख्य लेखाधिकारी संतोष कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

Show More
Back to top button